भारत में बौद्ध धर्म के खिलाफ हिंदू हिंसा का कोई समानांतर नहीं है


Read it in English from Hindu Violence against Buddhism in India has NO Parallel

अफगानिस्तान में तालिबान नेताओं द्वारा बुद्ध की प्रतिमाओं के निर्मम विध्वंस ने दुनिया के विभिन्न हिस्सों से गंभीर आलोचनाओं को आमंत्रित किया है। यह आश्चर्य वाली बात है कि हिंदू नाजियों द्वारा समर्थित हिन्दू नाजियों के नेतृत्व वाली भारतीय सरकार ने तालिबानी कार्रवाई की निंदा की है। यह विरोधाभासी प्रतीत होता है कि भारत में वर्तमान हिंदू नाज़ियों के पूर्वजों ने बौद्ध प्रतिमाओं को जानबूझकर नष्ट कर दिया और भारत में बुद्ध के अनुयायियों को बेरहमी से मार डाला। इतिहास का एक निष्पक्ष छात्र स्पष्ट रूप से टिप्पणी कर सकता है कि भारतीय नाजियों को तालिबान कार्रवाई की आलोचना करने का कोई नैतिक अधिकार नहीं है।

भारत में 830 ईस्वी और 966 ईस्वी के बीच हिंदू धर्म के पुनरुद्धार के लिए सैकड़ों बौद्ध प्रतिमाओं, स्तूपों और विहारों को नष्ट कर दिया गया था। साहित्यिक और पुरातात्विक दोनों तरह के देशी और विदेशी स्रोत, भारत में नाजियों द्वारा बौद्ध धर्म पर किए गए कहर की बात करते हैं।

शंकराचार्य की भूमिका

शंकराचार्यों जैसे नाजी नेताओं और, कई राजाओं और शासकों ने बौद्ध संस्कृति को नष्ट करने के लिए बौद्ध छवियों को ध्वस्त करने में गर्व किया। आज, उनके वंशजों ने बाबरी मस्जिद को नष्ट कर दिया और उन्होंने निकट भविष्य में नष्ट होने वाली मस्जिदों की एक सूची भी प्रकाशित की। इस पाप के अभिमान साथ वे अफगानों की ओर से विलेख की निंदा कर रहे हैं।

हिंदू शासक, पुष्यमित्र शुंग ने 84,000 बौद्ध स्तूपों को ध्वस्त कर दिया था, जो महान अशोक द्वारा निर्मित किए गए थे (रोमिला थापर, अशोक और मोरियस, लंदन, 1961, पी 200)। इसके बाद मगध में बौद्ध केंद्रों को तोड़ दिया गया। हजारों बौद्ध भिक्षुओं को निर्दयता से मार डाला गया। राजा जलालुका ने अपने अधिकार क्षेत्र में बौद्ध विहारों को इस आधार पर नष्ट कर दिया कि बौद्ध भक्तों द्वारा भजन का जाप उनकी नींद में खलल डालता है। (कल्हण, राजतरंगिणी, १:४०)। कश्मीर में, राजा किन्नर ने ब्राह्मणों को खुश करने के लिए हजारों विहारों को ध्वस्त कर दिया और बौद्ध गांवों पर कब्जा कर लिया। (कल्हण १: 1:०)।

दानव की भूमिका

बड़ी संख्या में बौद्ध विहार ब्राह्मणों द्वारा छीन लिए गए और हिंदू मंदिरों में बदल दिए गए जहाँ अछूतों को प्रवेश नहीं दिया गया। बौद्ध स्थानों को पुराणों को लिखकर हिंदू मंदिरों के रूप में पेश किया गया जो मिथक या छद्म इतिहास थे।

कुछ महत्वपूर्ण मंदिर जैसे तिरुपति, अहोबल, उंडावल्ली, एलोरा, बंगाल, पुरी, बद्रीनाथ, मथुरा, अयोध्या, श्रृंगेरी, बोधगया, सारनाथ, दिल्ली, नालंदा, गुड़ीलाम, नागार्जुन कोंडा, श्रीसैलम और केरल में सबरीमाला (भगवान अय्यप्पा) बौद्ध केंद्रों के ब्राह्मणी अपहरण के उदाहरण हैं।

नागार्जुनकोंडा में, आदि शंकराचार्य ने बौद्ध मूर्तियों और स्मारकों को नष्ट करने में एक दानव की भूमिका निभाई। नागार्जुनकोंडा में उत्खनन करने वाले लोंगहर्स्ट ने अपनी पुस्तक संस्मरणों को भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण सं: 54, नागार्जुनकोंडा के बौद्ध पुरावशेष (दिल्ली, 1938, पृ। 6) में दर्ज किया है।

गैर-ब्राह्मणों को जिंदा जला दिया

जिस निर्मम तरीके से नागार्जुनकोंडा की सभी इमारतों को नष्ट कर दिया गया था, वह भयावह है और सत्य की खोज करने वालों के काम का प्रतिनिधित्व नहीं कर सकता है क्योंकि कई खंभे, मूर्तियों और प्रतिमाओं को बेहूदगी टुकड़ों में तोड़ दिया गया। स्थानीय परंपरा यह बताती है कि ब्राह्मण शिक्षक शंकराचार्य नागार्जुनकोंडा अनुयायियों के साथ आए और बौद्ध स्मारकों को नष्ट कर दिया। जिन खेती योग्य भूमि पर खंडहर इमारतें खड़ी हैं, वे शंकराचार्य को दिया गया धार्मिक अनुदान था।

केरल में, शंकराचार्य और उनकी करीबी सहयोगी कुमारिला भट्टा, जो बौद्ध धर्म के दुश्मन थे, ने बौद्धों के खिलाफ एक धार्मिक धर्मयुद्ध का आयोजन किया। शंकरा दिग्विजय नामक ग्रंथ से गैर-ब्राह्मणवादी धर्म के लोगों को जलाकर मारने पर शंकराचार्य के आनंद का विशद वर्णन मिलता है।

केरल में खेला गया विनाश

कुमारिला ने बौद्धों के विनाश के लिए उज्जैनी के राजा सुधावनन को उकसाया। सुद्रका की मिरचकटिका से हमें पता चलता है कि उज्जैन में राजा के बहनोई ने बौद्ध भिक्षुओं को सताया था। उनकी नाक में एक तार डालकर उन्हें बैलों के जैसे बैलगाड़ियों में जोता जाता था। केरलोपति दस्तावेजों में कुमारिला द्वारा केरल से बौद्ध धर्म के विनाश का उल्लेख है। शंकर की गतिविधियों के बारे में, स्वामी विवेकानंद समीक्षा करते हैं:

“और शंकर का दिल ऐसा था कि उसने तर्क में उन्हें हराकर बहुत से बौद्ध भिक्षुओं को जला दिया। आप शंकर की ऐसी कार्रवाई को कट्टरता छोड़कर क्या कह सकते हैं। (स्वामी विवेकानंद, Vol.VII के पूर्ण कार्य। पृष्ठ 118, कलकत्ता, 1997)।

केरल का बौद्ध इतिहास

केरल में ऐसी सैकड़ों जगहें हैं जहां पल्ली जैसे नाम उनके साथ प्रत्यय किए गए हैं। करुंगपल्ली, कार्तिकपल्ली, पल्लीकल, पल्लिपुरम इन जगहों के कुछ उदाहरण हैं। पल्ली शब्द का अर्थ बौद्ध विहार होता है।

यह ध्यान देने योग्य है कि केरल में बौद्ध परंपरा 1,200 वर्ष रही। हाल तक केरल में स्कूलों को एज़ुथुपल्ली या पल्लीकुडम कहा जाता था। हमारे ईसाई और मुस्लिम भाई पल्ली शब्द का इस्तेमाल अपने पूजा स्थल को निरूपित करने के लिए करते हैं। शंकर और कुमारिला के नेतृत्व में हिंदू नाजियों द्वारा पल्ली को बुरी तरह से तोड़ा गया।

उन्होंने 1,200 वर्षों की बौद्ध परंपरा को समाप्त कर दिया और केरल को एक ब्राह्मणवादी राज्य में बदल दिया। केरल के एझावा, पुलाय आदि जैसे मूल निवासियों को जातिवाद के शिकार के तहत कुचल दिया गया। कई विहारों को मंदिरों में तब्दील कर दिया गया और अधिकांश लोगों को जाति निषेध के बहाने मंदिरों में प्रवेश करने से रोका गया।

परशुराम की भूमिका

यह भी ध्यान देने योग्य है कि केरल का नाम द्रविड़ और बौद्ध शब्द चेरल का संस्कृतकृत आर्यन संस्करण है। केरल की उत्पत्ति के बारे में परशुराम कथा कहती है कि केरल की भूमि को परशुराम ने गोकर्ण से कन्याकुमारी तक एक कुल्हाड़ी फेंक कर समुद्र से उठाया था। यह बौद्धों के खिलाफ सभी अपराधों को छिपाने के लिए ब्राह्मणों द्वारा रचित एक मुर्गे और बैल जैसी कहानी है ।

अंबलापुझा, करुंगपल्ली, पल्लीकल, भारानिक्कवु, मवेलिक्कारा और नीलमपुर जैसी जगहों पर बुद्ध की कई मूर्तियाँ मिली हैं। वे सभी एक अव्यवस्थित स्थिति में हैं।

सबरीमाला में भगवान अयप्पा और तिरुवनंतपुरम में भगवान पद्मनाभ बुद्ध के विष्णु के रूप में पूजे जाने के छद्म चित्र हैं।

केरल के अलुवा में नदी के तट पर सैकड़ों बौद्ध मारे गए। अलुवा शब्द अलवी से लिया गया है जिसका अर्थ है त्रिशूल, एक ऐसा हथियार जो हिंदू नाज़ियों द्वारा बौद्धों को छुरा घोंपने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इसी तरह तमिलनाडु में वैगा नदी के तट पर हजारों बौद्धों को शिव संत सांभर ने मार डाला था। तमिल पुस्तक थेवरम बौद्ध धर्म के इस क्रूर विनाश को दस्तावेज बनाती हैं।

इतिहासकार तथ्य छिपा रहे हैं

भारत, बुद्ध की भूमि में वास्तव में यही हुआ है। लेकिन हमारे तथाकथित प्रख्यात इतिहासकार भारत में बौद्धों पर अत्याचार को छिपाने पर आमादा हैं। ये “इतिहासकार” एक धारणा बनाने में सफल रहे हैं कि भारत अहिंसा और सहिष्णुता का देश है। उन्होंने पूरी दुनिया को ठगा है।

तालिबान की ओर से विलेख इस आधार पर उचित है कि इस्लाम मूर्तियों की अनुमति नहीं देता है। साथ ही, यह ध्यान में रखना होगा कि इस्लाम अन्य लोगों के धार्मिक केंद्रों और चित्रों के विध्वंस की अनुमति नहीं देता है। तालिबान कार्रवाई के पक्ष और विपक्ष में जो भी तर्क हो, भारत में बौद्ध धर्म पर हिंदू अत्याचारों का धार्मिक संघर्षों के पूरे इतिहास में कोई समानांतर नहीं है। दुनिया को “भारतीय संस्कृति का क्रूर और कुटिल चेहरा बताएं।

Author – डॉ. एम. एस. जयप्रकाश

(सौजन्य: दलित आवाज़ 16-30 अप्रैल। लेखक इतिहास के प्रो।, गुरु विहार, पुन्नाथला, केरल के कोल्लम डी। ए।)

Translated by – Mukesh Kumar

Sponsored Content

+ There are no comments

Add yours