129वीं बाबासाहेब आंबेडकर जयंती पर चिंतन


हम बहुत ही अनिश्चित और अजीबोगरीब माहौल में प्यारे बाबासाहेब की 129 वीं जयंती मना रहे हैं। भीम जयंती को एक मेगा सार्वजनिक कार्यक्रम के रूप में मनाया जाता है और यह पूरे भारत और दुनिया के कुछ हिस्सों में एक उत्सव की तरह होता है, जहाँ अम्बेडकरवादि रहते हैं। 14 अप्रैल का जिक्र हमारे दिल में खुशी और खुशी की एक लहर खींचता है। 14 अप्रैल हमारा सबसे बड़ा त्योहार है।

इस साल, कोरोना वायरस लॉकडाउन के कारण, भीम जयंती समारोह का एक अलग तरीका दिखाई देगा। अम्बेडकरवादी सार्वजनिक हस्तियों के निर्देशों को व्यापक रूप से प्रसारित किया गया है और उत्सव के विभिन्न और अभिनव रूप उभर रहे हैं।

डिजिटल और सोशल मीडिया का उपयोग करके गीत, व्याख्यान, कविता, निबंध प्रतियोगिता और अन्य संभावनाओं का पता लगाया जाता है।

14 अप्रैल 2020 को डिजिटल और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर किसी भी व्यक्ति के जन्म दिन का सबसे बड़ा आयोजन होगा।

जैसा कि हम एक जैविक वायरस के खतरे के कारण हमारे घरों में बंद हैं, लेकिन हमारे बीच लाखों लोग भारत में जाति और सांप्रदायिकता के सामाजिक वायरस से प्रभावित और गंभीर रूप से प्रभावित हैं। इस उलझन में, अस्पष्ट, और अनिश्चित समय हैं, हम इसे संक्रमण के साथ तुलना कर सकते हैं। हम निश्चित रूप से कोरोनावायरस से लड़ने में सफल होंगे, लेकिन जैविक और सामाजिक वायरस के संयोजन बल से लड़ना मुश्किल होगा: शायद सामाजिक वायरस उत्परिवर्तित होगा क्योंकि यह हमेशा अधिक शातिर रूप में काम करता है जिसे हम आज भारत में देख रहे हैं। तो हां, यह बुरा सपना है जो आसन्न अंधेरे और पीड़ा के रूप में संकेत देता है।

दूसरी ओर, भीम जयंती के सभी संभावित मीडिया और रूपों द्वारा, अम्बेडकरवादी जनता के कभी न मिटने वाले रवैये और लॉकडाउन के दौरान समुदाय की सेवा करने के लिए लाखों हाथों की उत्सुकता का उपयोग एक बड़ी उम्मीद को दर्शा रहा है।

भीम जयंती दुनिया की सबसे बड़ी और सबसे लंबी डिजिटल जयंती होगी।

इस विरोधाभासी और विरोधाभासी स्थिति और अनिश्चित समय में, लाखों लोग बाबासाहेब अम्बेडकर को याद करेंगे।

क्यों?

1. क्योंकि उसकी कृतज्ञता का वापस भुगतान नहीं किया जा सकता है। उन्होंने लाखों लोगों के लिए जो किया वह चुकाया नहीं जा सकता

2. वह किसी भी समय में रोल मॉडल है, लेकिन अनिश्चित समय में वह एक पोल स्टार की तरह खड़े है।

3. वह आशाहीन समय में आशा का अग्रदूत है

4. वह लोगों से बेहद प्यार करते थे

बाबासाहेब अम्बेडकर व्यक्ति और समाज के लिए एक सपना है। उन्होंने स्वयं अपने स्वयं के मानव व्यक्तित्व की उच्चतम संभव स्तर पर खेती करके व्यक्ति के सपने को साकार किया। व्यक्ति स्वतंत्र, निडर, संस्कारी, रचनात्मक, दयालु और सामाजिक रूप से प्रतिबद्ध होने के लिए, बाबासाहेब सन्निहित स्वतंत्रता की निशानी है। उन्होंने अपने में निहित संभावनाओं को साकार किया।

उन्होंने यह कैसे किया?

जब बाबासाहेब आंबेडकर ने बॉम्बे विश्वविद्यालय से स्नातक किया, तो उनके पास असाधारण योग्यता नहीं थी और स्नातक के विषय उनकी भाषा की तरह थे।

उन्होंने कोलंबिया विश्वविद्यालय में अध्ययन करना शुरू किया, पहले कुछ महीनों के लिए, एक दिन में छह घंटे, और फिर प्रति दिन 12-18 घंटे हर विषय पर महारत हासिल किया। जब उन्होंने अपनी पीएचडी पूरी की, तो उनके पास केवल 2 साल और कुछ महीनों में आवश्यक से दोगुना क्रेडिट थे।

कड़ी मेहनत और धैर्य उसे मिला जहां वह ज्ञान के सबसे ऊंचे पहाड़ पर खड़े हो कर भी जीवन भर खुद को एक छात्र के रूप में दावा करने की उसकी विनम्रता थी।

न्याय के प्रति उनकी प्रतिबद्धता अटल थी। वह अपने लोगों के लिए अपना जीवन बलिदान करने के लिए तैयार थे।

उसने अपने आस-पास के लोगों के दिमाग को धैर्य से प्रेरित कीया।

उन्होंने दोनों दोस्तों और दुश्मनों के साथ संवाद किया और प्यार से मनाने की कोशिश की।

उन्होंने ज्ञान का गहरा पान किया।

बाबासाहब ने दूसरों के लिए अपनी आखिरी सांस ली।

उन्होंने अपने स्वयं के उदाहरण रखते हुए नेतृत्व किया और वह वास्तव में स्वयं प्रकाशित रहे थे।

उन्होंने व्यक्तिगत कठिनाइयोंको देखा :

1. उनकी माँ की मृत्यु
2. बच्चे के रूप में भेदभाव
3. भारत में सबसे अधिक शिक्षित व्यक्ति के रूप में भी भेदभाव किया गया
4. तीव्र और गरीबी
5. प्यारे बच्चों और दुलारी पत्नी की दर्दनाक मौतें
6. भयानक सेट बैक
7. उसके चारों ओर भेदभाव के कारण असहनीय दर्द

आज भी, पीड़ितों का जीवन दलितों, आदिवासियों, एमबीसी और अल्पसंख्यकों जैसे समुदायों के लिए सबसे गंभीर रूपों में जारी है। जाति और सांप्रदायिकता का सामाजिक वायरस आज तक जारी है।

हालाँकि, अम्बेडकरवादी जनता के बीच बढ़ती ताकत और उभरती नई संभावनाएँ हैं:

1. बाबासाहेब अम्बेडकर के प्रयासों के कारण समर्पित बौद्धिक वर्ग का उदय।

2. भारतीय समाज के विभिन्न वर्गों के बीच जागरूकता बढ़ाना

3. बाबासाहेब को रोल मॉडल के रूप में देखने वाले धार्मिक अल्पसंख्यक

4. भारत भर अम्बेडकरवादी चेतना

5. अंतर्राष्ट्रीय जागरूकता बढ़ाना।

हालाँकि, अभी भी बहुत कुछ करने की जरूरत है और इतना कुछ किया जा सकता है। अम्बेडकरवादी आंदोलन, बाबासाहेब अम्बेडकर द्वारा स्वयं खोले गए असंख्य संभावनाओं से भरा है।

लेखक - Mangesh Dahiwale

Sponsored Content

+ There are no comments

Add yours