गौ रक्षा के नाम पर अत्याचार और लूट को रोके सरकार


एक अप्रेल को राजस्थान के ‘गौ भक्तो” ने अपनी ‘देशभक्ति” का परिचय देते हुए एक निरपराध किसान को राष्ट्रीय राजमार्ग अलवर बहरोड़ रोड में बेरहमी से मार डाला। उसका कसूर सिर्फ इतना के वह गाय पालने वाला मुसलमान था और जयपुर से दो नयी गाये खरीदकर अपने दूध के कारोबार को बढ़ाना चाहता था। मेवात के नूह ब्लॉक के जैसिंघपुर गाँव में पहलू खान की दूध डेयरी में लगभग १५ भैंसे और ४- गाय हैं। रमजान से पूर्व दूध की जरूरतों को दूर करने के लिहाज से पहलु अपने दो बेटो इरशाद, आरिफ और अन्य साथियो अजमत के साथ जयपुर के सरकारी पशु हटवाड़े से गाय खरीदकर ला रहे थे और उनके पास खरीद से लेकर अन्य सभी जरुरी बातो की प्रशाशनिक रिसीप्ट थी। पहलू खान की दूध डेयरी गुडग़ांव फरीदाबाद में एक दिन में लगभग २ कुंतल दूध सप्लाई करती थी। शर्मनाक बात यह है के हमलावरों ने उसके ड्राइवर अर्जुन को छोड़ दिया और पहलू खान और उसके सहयोगी अजमत को बर्बरता से पीटा। अर्जुन को हिन्दू होने के नाते छोड़ दिया गया। पुलिस ने २४ घंटे तक इन्हे थाने में परेशान करके रखा जिसके फलस्वरूप पहलू खान की मौत ३ अप्रेल को अस्पताल हो गयी और अजमत अपने जीवन को बचाने की लड़ाई लड़ रहा है। गौ रक्षा के नाम पर आंतकवाद बंद होना चाहिए।

राजस्थान की मुख्यमंत्री श्रीमती वसुंधरा राजे सिंधिया ने इस विषय में अपना मुंह तक नहीं खोला है हालाँकि उनके गृह मंत्री गुलाब चंद कटारिया ने कहा के गौ रक्षको को उन्हें मारना नहीं चाहिए था। उन्होंने कहा के पुलिस जांच कर रही है. इधर एक बड़े पुलिस अधिकारी ने कहा के पहलू खान गौ तस्कर था। सबसे पहले तो ये सारी बाते झूठ साबित हो चुकी हैं और दूसरे यह के कौन व्यक्ति गौ तस्कर है और कौन ईमानदार इसके लिए एक व्यस्था बनी हुयी है और इसकी जिम्मेवारी गौ रक्षको के स्वयंभू ठेकेदारों के ऊपर नहीं है। किसी को सरे आम सड़क चलते बेरहमी से मार डालना धर्म के नाम पर हिंदुत्व के लोगो के तालिबानीकरण की ओर इशारा करता है। यदि पहलू खान गौ तस्कर था तो पूरे केस में उसके साथी ड्राइवर अर्जुन को क्यों छोड़ दिया गया। बीजेपी नेताओ और सरकार की तरह मीडिया भी बिना जांच पड़ताल के बेशर्मी से पहलू खान के लिए गौ तस्कर शब्द का इस्तेमाल कर रहा है। एक बात बहुत जरुरी है और वो इसलिए क्योंकि यदि सड़क पर अफवाहों के चलते हरेक गुंडा मवाली अगर सड़को पर सही गलत का निर्णय देने लगे तो देश में लोकतंत्र को बचा के रखना मुश्किल हो जायेगा। मुझे ये बात कहने में कोई संकोच है के यदि पहलू खान और उनके साथियो ने कानून का कोई उल्लंघन किया है तो उन पर न्यायिक प्रक्रिया के तहत कार्यवाही हो लेकिन उनके हत्यारे और लुटेरे क्यों अभी तक खुले में घूम रहे हैं ? आखिर पुलिस और प्रशाशन किस बात का इंतज़ार कर रहा है ?

शर्मनाक बात यह है के मृतक के हत्यारो को पकड़ने हेतु न पुलिस ने कोई कार्यवाही की न ही भारतीय जनता पार्टी के नेताओ ने इस प्रश्न को गंभीरता से लिया क्योंकि संसद में मुख़्तार अब्बास नक़वी ने तो इस घटना के होने तक से इंकार कर दिया। पुलिस ने पहलू और अजमत के विरुद्ध मुकदमा दर्ज किया है। गाय के नाम पर डकैती और गुंडागर्दी करने वालो ने उनकी दो गाये और लगभग ७० हज़ार रुपैये, उनकी गाडी छीन ली और पुलिस ने इस छिनैती के विरद्ध कोई कार्यवाही नहीं की। हमारे प्रधानमत्री जी दुनियाभर में आतंक की घटनाओ पर तुरंत ट्वीट करते है लेकिन भारत के अंदर आतंकवाद पर अपनी चुप्पी साधे हैं जो गौ-रक्षा के नाम पर स्वयंभू संघठनो और संस्थाओ के द्वारा मुसलमानो और दलितों के साथ किया जा रहा है।

देशभक्ति और देशद्रोह के बीच झूलती बहस में मेवात का जिक्र करना अत्यंत आवश्यक है के आखिर मेवात की स्वाधीनता आंदोलन में क्या भूमिका है। ऐसा बताया जाता है के पहलू खान का गाँव से ४५० से अधिक लोग आजादी आंदोलन में शहीद हुए। ऐतिहासिक तथ्य सामने आ रहे हैं के हैं के मेवों के प्रमुख हसन खान मेवाती ने मुग़ल शाशको से मुकाबला करने के लिए राणा सांगा के साथ हाथ मिलाकर अपनी धरती की सुरक्षा की। १८५७ के पहले स्वाधीनता संग्राम में मेवात के मेवों मुसलमान देश के दूसरे साथियो के साथ कंधे से कन्धा मिलाकर लड़ रहे थे। सुन्नी मुसलमानो का मेवात सूफी संतो से लेकर मुहर्रम तक मनाता है। संत चरण दास यहाँ के प्रमुख सूफी संतो में रहे हैं जिनका हिन्दू मुसलमान दोनों में बहुत असर रहा है। कई अन्य सूफी संत जैसे लाल दास, अल्लाह बक्श इत्यादि भी यहाँ प्रसिद्ध रहे हैं। मेवात की जनता ने अपने सामंती नवाबो को छोड़ देशभक्तो के साथ आज़ादी की लड़ाई को लड़ा था इसलिए उन्हें देशभक्ति का पाठ पढ़ाने वालो को अपना इतिहास देखना होगा के स्वाधीनता आंदोलन में वे और उनके पुरखे क्या कर रहे थे ? दुर्भाग्यवाश जो अंग्रेजो की जी हज़ूरी कर रहे थे वे अब भारतीय राष्ट्रवाद के ठेकेदार बन दूसरो से देशभक्ति का सर्टीफिकेट मांग रहे हैं।

पहलू खान की अस्सी वर्षीय माँ अंगूरी बेगम आज इन्साफ मांग रही है। पहलू उनका एकमात्र बेटा था और उनके ८ नाती पोते पोतियो के साथ वो आज दिल्ली में थी। सुखद ये था के देश भर के किसानो ने पहलू की हत्या को खेती किसानी पर हमला बताया। भारतीय किसान महासभा , भूमि अधिकार आंदोलन और अन्य कई स्वयंसेवी संघठनो और आंदोलनों के सदस्य दिल्ली में मिले और उन्होंने इस प्रकार के बहशीपन के विरुद्ध आंदोलन करने का ऐलान किया। सरकार और राजनेताओ ने पहलू खान के परिवार के लिए कुछ नहीं किया लेकिन अखिल भारतीय किसान महासभा ने उनकी माँ को तीन रुपैया का चेक दिया। इस अवसर पर घायल अजमत के इलाज़ के लिए भी पचास हज़ार रुपैये का एक चेक अखिल भारतीय किसान महासभा ने दिया। ये बात अच्छी लगी के भारत के किसानो को समझ आ रहा है के कुत्ते पालने वाले अचानक गाय माता के नाम पर घृणा क्यों फैला रहे हैं। ये साफ़ तौर पर किसानो को ख़त्म करने की साजिश है। आज गौशालाओ पर कोई सीलिंग कानून लागू नहीं होता और बड़े बाबाओ और महंतो पूंजीपतियों के साथ मिलकर साजिश की है ताकि किसान गाय पालना स्वयं ही छोड़ दे। ऐसी परिस्थितयां पैदा की जा रही हैं। सरकार बताये के बूढी गाय भेंसो का किसान क्या करे ? अगर वो उसको नहीं दे पाए तो उसको खिलाने के लिए खर्च किसान के पास नहीं है। गाँव के गौचर, चरागाह तो सरकार और दबंगो ने या तो कब्ज़ा किये हुए हैं और या वो बड़ी कंपनियों को दिए जा रहे हैं। गाय भैंसो के लिए चारे पर भी कोई छूट नहीं है। सरकार बताये के गाय भैंसो को बचाने और उपयोगी बनाने के लिए वो किसानो की क्या मदद करेगी। क्या सरकार का एजेंडा दूध की पूरी ठेकदारी अम्बानी और अडानी को देने की तो नहीं है ?

जिस बीफ को लेकर इतना हंगामा है भारत उसका सबसे बड़ा एक्सपोर्टर है। सरकार को भारत की बीफ उद्योग पर एक श्वेत पत्र जारी करना चाहिए के इस उद्योग में शामिल मुख्य उद्योगपति कौन हैं. क्या सरकार तीस हज़ार करोड़ की इस इंडस्ट्री को ऐसे ही चलती रहेगी और क्या बीफ निर्यात से हिन्दुओ और हिन्दू धर्मगुरुओ की कोई भावना आहत नहीं होती ? क्या भावनाये तभी आहत होती हैं जब इससे जुड़ा हो ?

Dalits beaten by Cow Rakshak terrorists in Una, Gujarat

Dalits beaten by Cow Rakshak terrorists in Una, Gujarat

मेवात के मेव किसान अन्य साथियो के साथ मिलकर आंदोलन का मन बना चुके हैं। वे कह रहे हैं अपने सारे मवेशियों के साथ जिला कलेक्टर के घर पर आंदोलन करेंगे और न्याय मांगेंगे। जिन लोगो गाय भेंसो की सेवा में लगी है उन्हें अपराधी बनाकर दोषियों को बचाने की खुलेआम कोशिश भारतीय संविधान की अवमानना है। चाहे वो झज्जर के दलितों की हत्या का मामला हो, या ऊना का , अख़लाक़ की हत्या हो पहलू खान की, इससे शर्मनाक बात क्या होगी के अफवाहों को बाजार गर्म कर निर्दोषो को एक घृणित मानसिकता के तहत मारा गया है और बेहद चालाकी से बहस बदलने के लिए निर्दोषो को तस्कर बना दिया जाता है या पुलिस इस बात की जांच करती है के अख़लाक़ के फ्रिज में क्या था जबकि हत्यारे खुले मैं घूमकर देशभक्ति की ‘राजनीती’ कर रहेहैं।

हिन्दुओ और मुसलमानो को साथ जन्मजन्मांतर का है। दोनों ने एक दूसरे से बहुत कुछ सीखा है। भला भी और बुरा भी। दोनों आज़ादी की लड़ाई में साथ भी थे और विभाजन के वक़्त दोनों ने एक दूसरे का कत्लेआम भी किया है। लेकिन ये भी हकीकत है के मुसलमानो की बड़ी तंजीमो ने विभाजन के खिलाफ बात की। विभाजन एक बहुत बड़ी त्रासदी थी जिसने लाखो परिवारों को बर्बाद किया और उससे यही सीखा जा सकता है के हिन्दू और मुसलमानो का विभाजन असंभव है। जब कोई बात असंभव है तो फिर क्या होना चाहिए। दोनों के पास साथ रहकर, एक दूसरे से साथ प्यार मोहब्बत के अलावा रहने के कोई चारा नहीं। दोनों बड़ी राजनीती का शिकार हुए और अभी भी दोनों धार्मिक धंधेबाज़ों का शिकार होते हैं और धर्म की पट्टी आँख में बांधकर अफवाहों को फ़ैलाने और उन पर विश्वास करने में माहिर हैं। भारत और पाकिस्तान की सरकारे अपने यहाँ पनप रहे इस धार्मिक अल्पसंख़्यको के विरोधी मानसकिकता को रोकने में नकायमब रही हैं। धर्म का धंधा करेने वाले अफवाहों का बाजार गर्म कर अपनी राजनैतिक रोटियां सेंकते हैं लेकिन जनता को अब सावधान रहने की जरुरत हैं.

अभी अप्रेल १३ को पाकिस्तान के मरदान शहर में अब्दुल वली खान विश्विद्यालय में पत्रकारिता के एक होनहार छात्र मशाल खान को उसके दोस्तों ने बेरहमी से पीट पीट कर मार डाला। विश्विद्यालय के गेट पर इकठा हुए छात्रों को लगा के मशाल ने इस्लाम और मोहम्मद साहेब की तौहीन की है जब के मशाल खुद को एक मानववादी कहता था और वो कहता के आप हमें दूसरे सम्प्रदाय के प्रति घृणा करने वाला न बनाओ। वो पाकिस्तान की उन औरतो को सलाम करता हो तमाम मुश्किलों के बावजूद अपने वज़ूद की लड़ाई लड़ रही है। ऐसा व्यक्ति जो इंसान के हको के लिए परेशान हो उससे धर्म के नाम पर धंधे बाज़ तो परेशान होंगे ही। भारत और पाकिस्तान में ऐसे पाखंडी एक दूसरे के खिलाफ आग उगलकर अपनी राजनीति को मज़बूत करते है इनके कारण निर्दोष मारे जाते हैं। मशाल की बेरहम हत्या के बाद विश्विद्यालय ने उन्हें ईशनिंदा के आरोप में विश्विद्यालय से निष्काषित कर दिया। ऐसा उन ताकतों के दवाब में जो पूरी बहस को आरोपियो से हटाकर केस ख़त्म करदेना चाहते हैं।

हिन्दू मुसलमान खतरे में नहीं हैं। खतरा इंसानियत को है क्योंकि धर्म के नाम पर सियासत करने वाले लोग आम जनता के सवालो पर कुछ नहीं बोलेंगे।

दिल्ली के जंतर मंतर पर पिछले महीने से तमिलनाडु की किसान धरना प्रदशन कर रहे हैं लेकिन सरकार को फुर्शत नहीं है। किसान की हालत ख़राब है और हर दिन कोई न कोई आत्म हत्याएं हो रही हैं लेकिन हम चुप हैं , हमारे सामने सैकड़ो सवाल खड़े हैं जिस पर हमारे हुक्मरानो को सोचना चाहिए लेकिन मंदिर मस्जिद, हिन्दू मुसलमान की कबड्डी खेलकर वे अपनी राजनीती को चमका रहे हैं। अख़लाक़ के साथ अभी तक न्याय नहीं हुआ है और ऐसे कई और घटनाये हो चुकी हैं। गौ सुरक्षा कानून पूरे देश में लागु हो चूका है और जैसे के गुजरात के कानून से पता चल रहा है अब सजा भी आजीवन कारावास और पांच लाख का जुरमाना यानी किसी के भी बहार निकलने का कोई मौका नहीं।

पाकिस्तान में तानाशाह जिआउल हक़ ने ईश निंदा कानून के तहत सजाये मौत का इंतज़ाम कर दिया और आज यही कानून वहा पर अल्प संख्यंकों हिन्दू, ईसाई, समलैंगिक, शिया और अहमदी लोगो के विरुद्ध इस्तेमाल हो रहा है। अंतरास्ट्रीय स्तर पर पाकिस्तान के ईशनिंदा कानून की आलोचना हो रही है क्योंकि सरकार की आलोचना करने वालो को ये कानून आसानी से चपेट में ले रहा। है। सरकार के राजनैतिक विरोधियो और अकलियतों की जमीन और सम्पदा हड़पने के लिए भी इस कानून के नुस्खे अपनाये जा रहे हैं. ऐसा लगता है भारत में इस हिन्दू पुनर्जागरण काल के राष्ट्रवादी गौरक्षा के नाम पर पाकिस्तानी ईशनिंदा कानून यहाँ लगाना चाहते है ताकि पाकिस्तान की ही तरह हम भी अपनी अकलियतों को कानून की आड़ में परेशान कर सके। स्वतंत्र भारत का संविधान बाबा साहेब आंबेडकर ने बनाया जिसमे सभी को उनकी जाति धर्म से ऊपर हटकर बराबरी का अधिकार मिला है। आज आवश्यकता इस बात की है हम न केवल अपना संविधान बचाये अपितु भारत को पाकिस्तान होने से भी बचाये क्योंकि की ताकत उसकी रहन, सहन, भाषायी और धार्मिक विविधिता के कारण ही है। धर्म की आड़ में किसी भी व्यक्ति पर हिंसा या प्रताड़ना सीधे सेक्युलर सविधान पर हमला है। उम्मीद है सरकार, राजनैतिक दल, मीडिया और आम जन अपनी जिममेवारी ठीक से निभाकर समझदारी का परिचय देंगे। निर्दोष को समय पर न्याय मिल सकेगा तो ये लोकतंत्र मज़बूत होगा और यदि हमले जारी रहे तो स्थित बहुत भयवाह हो सकती है. पूरी दुनिया हमारी और देख रही है और एक भी गलत कदम भारत की अंतरास्ट्रीय साख पर भी बट्टा लगा सकती है इसलिए असामाजिक तत्वों से कठोरता से निपटने का समय आ गया है।

लेखक – विद्या भूषण रावत

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