दलित छात्र रोहित की माँ से मिली मायावती जी


Share

मायावती ने परिवार के लोगों को सांत्वना देते हुये कहा कि रोहित वेमुला को आत्महत्या ने देश के लोगों को बेचैन कर दिया है।

लखनऊ : बहुजन समाज पार्टी की राष्ट्रीय अध्यक्ष, सांसद (राज्यसभा) व पूर्व मुख्यमंत्री, उत्तर प्रदेश मायावती ने आज यहाँ अपने नई दिल्ली निवास पर हैदराबाद सेन्ट्रल यूनिवर्सिटी में पी.एच.डी. के दलित छात्र रहे रोहित वेमुला के शोक-संतृप्त परिवार से मुलाकात की और उनकी दुःख भरी आपबीती सुनी।

12814257_947017372083618_6922686333359097097_nरोहित वेमुला की माँ और भाई ने मायावती से अपनी मुलाकात के दौरान विस्तार से बताया कि किस प्रकार से केन्द्र के दो मंत्रियों के दबाव में श्री वेमुला को प्रताड़ित किया जाता रहा, जिस कारण अन्ततः उसे आत्महत्या के लिये मजबूर होना पड़ा।

उन्होंने बताया कि इस दर्दनाक घटना के सम्बन्ध में संसद के दोनों सदनों में सरकार ख़ासकर मानव संसाधन मन्त्री स्मृति ईरानी की ओर से कितनी ज्यादा ग़लतबयानी करके देश की जनता को गुमराह किया जा रहा है। इस कारण उन्हें नहीं लगता है कि केन्द्र की भाजपा सरकार उनके बेटे को उसकी मौत के बाद भी इन्साफ दिला पायेगी।

रोहित वेमुला के परिवार वालों ने बी.एस.पी. प्रमुख का शुक्रिया अदा किया कि उन्होंने अन्य बातों के साथ-साथ न्यायिक जाँच आयोग में दलित समाज के व्यक्ति को रखने की ज़ोरदार मांग सदन में और सदन के बाहर भी की, परन्तु केन्द्र सरकार ने इसे मानने से इन्कार कर दिया, जिससे उसकी नीयत में खोट साफ तौर पर लगता है। श्री वेमुला पर इतनी ज्यादा जुल्म-ज्यादती करने के बाद अब उसकी जाँच निष्पक्ष हो यह भी केन्द्र सरकार को मंजूर नहीं है। इससे इनकी दलित-विरोधी मानसिकता का भी पर्दाफाश होता है।

Read -  डाॅ. बाबासाहब अंबेडकर और धर्म-परिवर्तन की घोषणा

मायावती ने परिवार के लोगों को सांत्वना देते हुये कहा कि रोहित वेमुला को आत्महत्या हेतु मजबूर करने के अत्यन्त ही दुःखद मामले ने देश के लोगों को बेचैन कर दिया है और दलितों के साथ-साथ वे लोग भी रोहित वेमुला को न्याय दिलाने के लिये उस घटना के दोषी लोगों को सजा दिलाने के लिये लगातार ही संघर्षरत हैं।

More Popular Posts On Velivada

+ There are no comments

Add yours